PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19)

0
416
PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19)
PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19)

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) {कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें}

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

करना है

  • अपने हाथों को ठीक से और अक्सर धोएं।
  • खांसने और छींकने पर अपने मुंह और नाक को टिशू या अपनी आस्तीन से ढक लें।
  • उपयोग किए गए ऊतकों को एक बिन में डालें और अपने हाथों को धो लें।
  • बार-बार छुआ वस्तुओं और सतहों को कीटाणुरहित करना।
  • लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें – आप और दूसरों के बीच 2 मीटर (6.5 फीट) की दूरी रखें।
  • भीड़-भाड़ वाली जगहों, खासकर घर के अंदर जाने से बचें।
  • विदेश मामलों के विभाग से यात्रा सलाह का पालन करें।
  • घर पर रहें यदि आप बीमार हैं जो आपके संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं।

नहीं करना है

  • अगर आपके हाथ साफ नहीं हैं तो अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छुएं।
  • अपने मुंह को छूने वाली वस्तुओं को साझा न करें – उदाहरण के लिए, बोतलें, कप।
  • हाथ हिलाओ मत।

कोरोनावायरस (Coronavirus)

कोरोनावायरस रोग (COVID-19) एक नया तनाव है जो 2019 में खोजा गया था और पहले मनुष्यों में इसकी पहचान नहीं की गई थी। COVID-19 एक श्वसन संबंधी बीमारी है जो एक नए कोरोनावायरस के कारण होती है जो निमोनिया जैसे लक्षण प्रस्तुत करता है। वायरस की पहचान चीन के वुहान में हुई थी, जिसने दुनिया भर में इसके प्रसार की शुरुआत को चिह्नित किया था। कोरोनविर्यूज़ (सीओवी), इसलिए उनके “क्राउन-जैसी” उपस्थिति के लिए नामित, आरएनए वायरस का एक बड़ा परिवार है जो स्तनधारियों (मनुष्यों सहित) और पक्षियों को संक्रमित करता है और इसमें मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (एमईआरएस) और गंभीर तीव्र जैसे रोगों के लिए जिम्मेदार वायरस शामिल हैं। श्वसन सिंड्रोम (SARS)।

कोरोनविर्यूज़ (सीओवी) वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) का कारण बनता है। कोरोनावीरस ज़ूनोटिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते हैं। विस्तृत जांच में पाया गया कि SARS-CoV को केवेट बिल्लियों से मनुष्यों और MERS-CoV से ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में स्थानांतरित किया गया। कई ज्ञात कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

संक्रमण के सामान्य लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार और खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण बन सकता है।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

कोरोनोवायरस के कारण (Causes of Coronavirus)

मनुष्य पहले जानवरों के संपर्क में आने से एक कोरोनोवायरस प्राप्त करता है। फिर, यह मानव से मानव में फैल सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों को पता नहीं है कि किस जानवर ने COVID-19 का कारण बना। COVID-19 वायरस कुछ शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में फैल सकता है, जैसे कि खांसी में बूंदें। यह किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर आपके हाथ को अपने मुंह, नाक या आंखों से छूने के कारण भी हो सकता है।

वायरस निमोनिया जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। जो लोग बीमार पड़ गए हैं, उन्हें खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ की खबर है। गंभीर मामलों में, अंग की विफलता हो सकती है। चूंकि यह वायरल निमोनिया है, इसलिए एंटीबायोटिक्स का कोई फायदा नहीं है। फ्लू के खिलाफ हमारे पास एंटीवायरल ड्रग्स काम नहीं करेंगे। वसूली प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत पर निर्भर करती है। जो लोग मारे गए हैं उनमें से कई पहले से ही खराब स्वास्थ्य में थे।

कैसे फैला है COVID-19? शोधकर्ताओं ने अब पुष्टि की है कि वायरस मानव-से-मानव संचरण के माध्यम से फैल सकता है। COVID-19 पैदा करने वाला वायरस संभवतः एक पशु स्रोत से आया है। सीडीसी के अनुसार, सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस कुछ प्रभावित भौगोलिक क्षेत्रों में समुदाय में आसानी से और लगातार फैलता हुआ प्रतीत होता है। यह वायरस उन लोगों के बीच फैल सकता है जो एक दूसरे के करीब संपर्क में हैं (लगभग 6 फीट के भीतर) और सांस की बूंदों के माध्यम से जब किसी संक्रमित व्यक्ति को खांसी या छींक आती है।

सचिन तेंदुलकर: कोरोना वायरस को दूर रखने के लिए सावधानियां | Precautions to keep Corona Virus away

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19)

कोरोनावायरस के लक्षण (Symptoms of Coronavirus)

 COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

  • सीडीसी के अनुसार, पुष्टि की गई COVID-19 वाले रोगियों में हल्के से गंभीर श्वसन बीमारी के लक्षण हैं:
  • बुखार
  • खांसी
  • साँसों की कमी
  • कुछ रोगियों में मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश या दस्त सहित अन्य लक्षण होते हैं।
  • ये लक्षण एक्सपोजर के 2-14 दिनों बाद दिखाई दे सकते हैं।

बीमार होने पर मुझे कब तक घर रहना चाहिए?

यदि आपको सांस की बीमारी के लक्षण हैं (इनमें बुखार, खांसी, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सिरदर्द शामिल हैं), तो आपको कम से कम 7 दिनों के लिए घर पर रहना चाहिए, और 3 दिनों में बुखार नहीं होना चाहिए और श्वसन लक्षणों में सुधार होना चाहिए – जो भी लंबा हो। (बुखार कम करने वाली दवा का उपयोग किए बिना आपका बुखार 3 दिनों के लिए चला जाना चाहिए।)

उदाहरण के लिए, यदि आपको 4 दिनों से बुखार और खांसी है, तो आपको कुल 7 दिनों तक बुखार के साथ 3 और दिनों तक घर पर रहने की आवश्यकता है। या, यदि आपको 5 दिनों से बुखार और खांसी है, तो आपको कुल 8 दिनों तक बुखार के साथ 3 और दिनों के लिए घर पर रहने की आवश्यकता है।

यदि मेरे पास लक्षण हैं, तो मुझे डॉक्टर को कब देखना चाहिए?

यदि आपके पास लक्षण हैं और घर पर उन लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं, तो आपको स्वास्थ्य देखभाल की तलाश करने या सीओवीआईडी ​​-19 का परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है। बीमार रहने पर घर पर ही रहें। यदि आप बड़े हैं या आपके पास अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को यह बताने में मददगार हो सकता है कि आप बीमार हैं। आपके लिए उनकी कुछ विशिष्ट सलाह हो सकती है। सीओवीआईडी ​​-19 वाले कुछ लोग बीमारी के दूसरे सप्ताह के दौरान खराब हो गए हैं। यदि आपके लक्षण किसी भी बिंदु पर बिगड़ते हैं, और आपको एक डॉक्टर से मिलने जाने की आवश्यकता है, तो अंदर जाने से पहले कॉल करें।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

COVID-19 कैसे फैलता है?

  • यह वायरस संभवतः मूल रूप से एक पशु स्रोत से उभरा है, लेकिन अब यह व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलने में सक्षम है।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति-से-व्यक्ति प्रसार एक सातत्य पर हो सकता है। कुछ वायरस अत्यधिक संक्रामक होते हैं (जैसे खसरा), जबकि अन्य वायरस कम होते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि COVID-19 व्यक्ति-व्यक्ति से कितनी आसानी से फैलता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 के साथ पहचाने जाने वाले मरीजों ने चीन के एक क्षेत्र की यात्रा की है जहां वायरस घूम रहा है या किसी ज्ञात कारण के साथ संपर्क किया है।
  • जब व्यक्ति-से-व्यक्ति फैलता है, तो अन्य कोरोनवीरस, जैसे कि MERS और SARS के साथ हुआ है, यह माना जाता है कि मुख्य रूप से श्वसन की बूंदों के माध्यम से हुआ है जब एक संक्रमित व्यक्ति खाँसी या छींकता है, फ्लू और अन्य श्वसन रोगों के समान कैसे फैलता है। लोगों के बीच SARS और MERS का प्रसार आम तौर पर करीबी संपर्कों के बीच हुआ है।

सर्दी और फ्लू से बचने के लिए वही सावधानियां बरतें:

  • अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।
  • बीमार होने पर घर पर रहें।
  • अपनी खांसी को कवर करें।

 

कोरोनावायरस के लिए रोकथाम (Prevention for Coronavirus)

मास्क का उपयोग कब करें

  • यदि आप स्वस्थ हैं, तो आपको केवल मास्क पहनना होगा, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जिसे 2019-एनओसीवी संक्रमण का संदेह है।
  • खांसने या छींकने पर मास्क पहनें।
  • मास्क तब ही प्रभावी होता है जब अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ या साबुन और पानी के साथ लगातार हाथ-सफाई के संयोजन में उपयोग किया जाता है।
  • यदि आप एक मुखौटा पहनते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि इसका उपयोग कैसे करना है और इसे ठीक से निपटाना है

 मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और डिस्पोज करें

  • मास्क लगाने से पहले, अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें।
  • मुंह और नाक को मास्क से ढकें और सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच कोई गैप न हो।
  • उपयोग करते समय मास्क को छूने से बचें; यदि आप करते हैं, तो अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से साफ करें।
  • मुखौटा को एक नए के साथ बदलें जैसे ही वह नम हो और एकल-उपयोग मास्क का फिर से उपयोग न करें।
  • मास्क हटाने के लिए: इसे पीछे से हटा दें (मास्क के सामने वाले हिस्से को न छुएं); एक बंद बिन में तुरंत त्यागें; अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें।

किसी भी रोगी बातचीत से पहले, सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों (एचसीडब्ल्यू) के पास खुद और अन्य रोगियों, आगंतुकों और एचसीडब्ल्यू के लिए संक्रामक जोखिम का आकलन करने की जिम्मेदारी है। यह जोखिम मूल्यांकन व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की उपलब्धता और उपयोग के साथ-साथ विशिष्ट स्वास्थ्य संगठन ने इंजीनियरिंग और प्रशासनिक नियंत्रणों को कैसे डिजाइन और कार्यान्वित किया है, इस बारे में नैदानिक स्थिति और अद्यतित जानकारी के बारे में एक पेशेवर निर्णय पर आधारित है।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

तीव्र देखभाल उपचार में सीओवीआईडी ​​-19 के साथ संदिग्ध या पुष्टि किए गए संक्रमण या सह-संक्रमण के साथ उपस्थित रोगियों के लिए संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों की सिफारिशें शामिल हैं:

  1. नियमित अभ्यास: सभी रोगियों के लिए, हर समय, सभी हेल्थकेयर सेटिंग्स में, जब एक बिंदु की देखभाल जोखिम मूल्यांकन करते हैं, और श्वसन स्वच्छता और हाथ स्वच्छता का पालन करते हैं।
  2. संपर्क और बूंद सावधानियों
    • दस्ताने पहनें और रोगी के कमरे, कक्ष या निर्दिष्ट बिस्तर स्थान में प्रवेश करने पर एक लंबी आस्तीन वाला गाउन पहनें।
    • चेहरे की सुरक्षा (सर्जिकल या प्रक्रिया मास्क और आंखों की सुरक्षा, या चेहरे की ढाल, या टोपी का छज्जा के साथ मुखौटा) पहनें जब सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण होने की आशंका वाले रोगी के दो मीटर के भीतर।

3. एयरबोर्न सावधानियां: एयरोसोल-जनरेट करने वाली चिकित्सा प्रक्रियाएं (एजीएमपी) करते समय। एक श्वासयंत्र और चेहरे / आंखों की सुरक्षा का उपयोग सभी एचसीडब्ल्यू द्वारा एक कमरे में उपस्थित किया जाना चाहिए जहां एक एजीएमपी एक मरीज पर संदेह या संक्रमण होने की पुष्टि करता है। जब भी संभव हो, AGMPs को एक एयरबोर्न संक्रमण अलगाव कक्ष में किया जाना चाहिए।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

कोरोनावायरस से सुरक्षा (Protection from Coronavirus)

 नए कोरोनोवायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय

कोविद -19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें, जो वेबसाइट पर उपलब्ध है और आपके राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध है। कोविद -19 अभी भी अन्य देशों में कुछ प्रकोपों ​​के साथ चीन में अधिकांश लोगों को प्रभावित कर रहा है। अधिकांश लोग जो संक्रमित बीमारी का अनुभव करते हैं, वे हल्के बीमारी और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए अधिक गंभीर हो सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें:

बारबार हाथ धोएं

नियमित रूप से और अच्छी तरह से अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से रगड़ कर साफ करें या साबुन और पानी से धोएं।

क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।

सामाजिक दूरी बनाए रखें

कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी जो खांसी या छींक रहा है के बीच की दूरी बनाए रखें।

क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिसमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप कोविद -19 वायरस सहित बूंदों में सांस ले सकते हैं, यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें

क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने के बाद, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।

 श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें

सुनिश्चित करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब यह है कि जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपनी मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से मुंह और नाक को ढंक लें। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें।

क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और कोविद -19 जैसे वायरस से बचाते हैं।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्दी से चिकित्सा की तलाश करें

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों के प्रसार को रोकने में मदद करेगा।

सूचित रहें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दी गई सलाह का पालन करें

कोविद -19 के बारे में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण या अपने नियोक्ता द्वारा कोविद -19 से खुद को और दूसरों की रक्षा करने के तरीके के बारे में दी गई सलाह का पालन करें।

क्यों? राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों को इस बात की जानकारी सबसे अधिक होगी कि क्या आपके क्षेत्र में कोविद -19 फैल रहा है। उन्हें इस बात की सलाह देने के लिए सर्वोत्तम स्थान दिया गया है कि आपके क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

उन लोगों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) क्षेत्रों में गए हैं, जहां कोविद -19 फैल रहा है

  • ऊपर उल्लिखित मार्गदर्शन का पालन करें।
  • अगर आप ठीक होने तक हल्के लक्षणों जैसे कि सिरदर्द और हल्की नाक बहने पर भी घर से बाहर निकलना शुरू कर दें तो भी आप अस्वस्थ महसूस करने लगेंगे। क्यों? दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से इन सुविधाओं को अधिक प्रभावी ढंग से संचालित करने में मदद मिलेगी और संभव कोविद -19 और अन्य वायरस से आपकी और दूसरों की रक्षा करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों के साथ संपर्क करें। क्यों? अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह कोविद -19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।

पता है कि यह कैसे फैलता है

  • वर्तमान में 2019 (कोविद -19) में कोरोनावायरस बीमारी को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है।
  • बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से बचना है।
  • वायरस को मुख्य रूप से व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलने के लिए माना जाता है।
    • उन लोगों के बीच जो एक दूसरे के साथ निकट संपर्क में हैं (लगभग 6 फीट के भीतर)।
    • एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर सांस की बूंदें उत्पन्न होती हैं।
  • ये बूंदें उन लोगों के मुंह या नाक में उतर सकती हैं जो पास में हैं या संभवतः फेफड़ों में रहते हैं।

अपने हाथों को अक्सर साफ करें

  • अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं, खासकर तब जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर रहे हों, या अपनी नाक बहने के बाद, खांसते या छींकते हों।
  • यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो एक हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो। अपने हाथों की सभी सतहों को कवर करें और उन्हें तब तक रगड़ें जब तक कि वे सूख न जाएं।
  • अनजाने हाथों से अपनी आँखों, नाक और मुँह को छूने से बचें।

खांसी और छींक को कवर करें

  • जब आप खाँसते या छींकते हैं या अपनी कोहनी के अंदर का उपयोग करते हैं तो अपने मुंह और नाक को एक ऊतक से ढक लें।
  • कचरे में प्रयुक्त ऊतकों को फेंक दें।
  • तुरंत अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से धोएं। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो अपने हाथों को एक सैनिटाइजर से साफ करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो।
  • साफ और कीटाणु रहित
    • दैनिक स्वच्छ और कीटाणुरहित। इसमें टेबल, डॉर्कबॉब्स, लाइट स्विच, काउंटरटॉप्स, हैंडल, डेस्क, फोन, कीबोर्ड, शौचालय, नल और सिंक शामिल हैं।
    • यदि सतहों गंदे हैं, उन्हें साफ करें: कीटाणुशोधन से पहले डिटर्जेंट या साबुन और पानी का उपयोग करें।

अगर आप बीमार हैं तो फेसमास्क पहनें

  • यदि आप बीमार हैं: आपको अन्य लोगों के आसपास (जैसे, एक कमरा या वाहन साझा करना) और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले एक फेसमास्क पहनना चाहिए। यदि आप फेसमास्क पहनने में सक्षम नहीं हैं (उदाहरण के लिए, क्योंकि इससे सांस लेने में परेशानी होती है), तो आपको अपनी खांसी और छींक को कवर करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए, और जो लोग आपकी देखभाल कर रहे हैं, उन्हें अपने कमरे में प्रवेश करने पर फेसमास्क पहनना चाहिए।
  • यदि आप बीमार नहीं हैं: आपको तब तक फेसमास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है जब तक आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल नहीं कर रहे हैं जो बीमार है (और वे फेसमास्क पहनने में सक्षम नहीं हैं)। फेसमास्क कम आपूर्ति में हो सकते हैं और उन्हें देखभाल करने वालों के लिए बचाया जाना चाहिए।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

कीटाणुरहित करना

विकल्पों में शामिल हैं:

  • अपने घरेलू ब्लीच को पतला करना।

ब्लीच घोल बनाने के लिए, मिश्रण:

  • 5 बड़े चम्मच (1 / 3rd कप) प्रति गैलन पानी में ब्लीच
  • 4 चम्मच प्रति क्विंटल पानी में ब्लीच

आवेदन और उचित वेंटिलेशन के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित करने के लिए जाँच करें कि उत्पाद इसकी समाप्ति तिथि से पहले तो नहीं है। अमोनिया या किसी अन्य क्लीन्ज़र के साथ घरेलू ब्लीच को कभी न मिलाएं। ठीक से पतला होने पर कोरोनवीरस के खिलाफ अनपेक्षित घरेलू ब्लीच प्रभावी होगा।

  • शराब समाधान।

सुनिश्चित करें कि समाधान में कम से कम 70% अल्कोहल है।

  • अन्य सामान्य एपा पंजीकृत घरेलू कीटाणुनाशक।

वायरस को मारने के लिए डेटा के आधार पर कोवाड -19 के खिलाफ एपा-अनुमोदित दावों वाले उत्पादों के प्रभावी होने की उम्मीद है। सभी सफाई और कीटाणुशोधन उत्पादों (जैसे, एकाग्रता, आवेदन विधि और संपर्क समय, आदि) के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।

घर अलगाव को कैसे रोकें

  • कोविद -19 वाले लोग जो घर (घर से अलग-थलग) रहते हैं, वे निम्न स्थितियों में घर से अलगाव को रोक सकते हैं:
    • यदि आपके पास यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण नहीं होगा कि क्या आप अभी भी संक्रामक हैं, तो आप इन तीन चीजों के होने के बाद घर छोड़ सकते हैं:
      • No आपको कम से कम 72 घंटे तक बुखार नहीं रहा (जो बुखार को कम करने वाली दवा के उपयोग के बिना बुखार के तीन पूरे दिन है)।
      • Cough अन्य लक्षणों में सुधार हुआ है (उदाहरण के लिए, जब आपकी खांसी या सांस की तकलीफ में सुधार हुआ है)।
      • First आपके लक्षण पहली बार सामने आने के बाद कम से कम 7 दिन बीत चुके हैं।
    • यदि आपको यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण किया जाएगा कि क्या आप अभी भी संक्रामक हैं, तो आप इन तीन चीजों के होने के बाद घर छोड़ सकते हैं:
      • Have आपको अब बुखार नहीं है (दवा के उपयोग के बिना जो बुखार को कम करता है)।
      • Cough अन्य लक्षणों में सुधार हुआ है (उदाहरण के लिए, जब आपकी खांसी या सांस की तकलीफ में सुधार हुआ है)।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

कोरोनोवायरस के लिए डॉक्टरों की सलाह (Consultation Doctor for Coronavirus)

 कोरोनावायरस रोग (कोविद -19) का प्रकोप: स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अधिकार, भूमिकाएं और जिम्मेदारियां, जिसमें व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए प्रमुख विचार शामिल हैं

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

कोरोनावीरस कोरोनवीराइड के परिवार से संबंधित वायरस का एक समूह है, जो जानवरों और मनुष्यों दोनों को संक्रमित करता है। मानव कोरोनाविरस एक आम सर्दी के समान हल्के रोग का कारण बन सकता है, जबकि अन्य अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं (जैसे कि मर्स – मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम और सर – गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम)। एक नया कोरोनोवायरस जो पहले मनुष्यों में नहीं पहचाना गया था वह वुहान, चीन में 2019 में उभरा।

लक्षण और लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण और बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम और कभी-कभी मृत्यु का कारण बन सकता है। कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए मानक सिफारिशों में शराब-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी का उपयोग करके हाथों की लगातार सफाई शामिल है; खांसी और छींकने पर एक लचीली कोहनी या डिस्पोजेबल ऊतक के साथ नाक और मुंह को कवर करना; और बुखार और खांसी वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें।

जो इस नए वायरस पर वैज्ञानिक ज्ञान का तेजी से विस्तार करने और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और इस प्रकोप के प्रसार को रोकने के उपायों पर समय पर सलाह देने के लिए वैश्विक विशेषज्ञों, सरकारों और भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अधिकार, भूमिकाएं और जिम्मेदारियां।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता किसी भी प्रकोप की प्रतिक्रिया की अग्रिम पंक्ति में हैं और जैसे कि खतरों से अवगत कराया जाता है जो उन्हें प्रकोप रोगज़नक़ (इस मामले में कोविद -19) के साथ संक्रमण के खतरे में डालते हैं। खतरों में रोगज़नक़ प्रदर्शन, लंबे समय तक काम, मनोवैज्ञानिक संकट, थकान, व्यावसायिक जलन, कलंक और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक हिंसा शामिल हैं। यह दस्तावेज़ स्वास्थ्य कर्मचारियों के अधिकारों और जिम्मेदारियों पर प्रकाश डालता है, जिसमें व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए आवश्यक विशिष्ट उपाय शामिल हैं।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

स्वास्थ्य कार्यकर्ता अधिकारों में शामिल हैं कि स्वास्थ्य सुविधाओं में नियोक्ता और प्रबंधक:

  • यह सुनिश्चित करने के लिए समग्र जिम्मेदारी मान लें कि व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए सभी आवश्यक निवारक और सुरक्षात्मक उपाय किए गए हैं 1;
  • व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पर सूचना, निर्देश और प्रशिक्षण प्रदान करना, जिसमें शामिल हैं;
    • संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण (आईपीसी) पर रिफ्रेशर प्रशिक्षण; तथा
    • उपयोग, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (ppe) का निपटान और निपटान;
  • संदिग्ध या पुष्टि किए गए कोविद -19 रोगियों की देखभाल के लिए पर्याप्त मात्रा में हेल्थकेयर या अन्य स्टाफ की देखभाल के लिए पर्याप्त मात्रा में आईपीसी और पीपी सप्लाई (मास्क, दस्ताने, गॉगल्स, गाउन, हैंड सैनिटाइज़र, साबुन और पानी, सफाई की आपूर्ति) उपलब्ध कराएं, ताकि कामगारों को इंकार न हो। व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए खर्च;
  • कोविद -19 पर तकनीकी अपडेट के साथ कर्मियों को परिचित करना और रोगियों का आकलन, परीक्षण, परीक्षण और उपचार करने के लिए उपयुक्त उपकरण प्रदान करना और संक्रमण की रोकथाम और रोगियों और जनता के साथ सूचना को नियंत्रित करना;
  • आवश्यकतानुसार, व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए उचित सुरक्षा उपाय प्रदान करें;
  • घटनाओं पर रिपोर्ट करने के लिए श्रमिकों के लिए दोषमुक्त वातावरण प्रदान करें, जैसे कि श्वसन प्रणाली से रक्त या शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क में आना या हिंसा के मामलों में, और पीड़ितों को सहायता सहित तत्काल अनुवर्ती उपायों को अपनाना;
  • स्व-मूल्यांकन, लक्षण रिपोर्टिंग और बीमार होने पर घर पर रहने के लिए श्रमिकों को सलाह देना;
  • विराम के साथ उचित काम के घंटे बनाए रखें;
  • अपने काम के व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पहलुओं पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ परामर्श करें और व्यावसायिक रोगों के मामलों के श्रम निरीक्षणालय को सूचित करें;
  • ऐसे काम की स्थिति में वापस जाने की आवश्यकता नहीं है जहां जीवन या स्वास्थ्य के लिए निरंतर या खतरा है, जब तक कि नियोक्ता ने कोई आवश्यक उपचारात्मक कार्रवाई नहीं की है;
  • श्रमिकों को काम की स्थिति से खुद को दूर करने के अधिकार का उपयोग करने की अनुमति दें जो उन्हें विश्वास करने के लिए उचित औचित्य है कि उनके जीवन या स्वास्थ्य के लिए एक आसन्न और गंभीर खतरा प्रस्तुत करता है। जब एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता इस अधिकार का उपयोग करता है, तो उन्हें किसी भी अनुचित परिणाम से बचाया जाएगा;
  • कार्यस्थल में कोविद -19 निम्नलिखित जोखिम से संक्रमित होने पर क्षतिपूर्ति, पुनर्वास और उपचारात्मक सेवाओं के अधिकार का सम्मान करें। इसे व्यावसायिक जोखिम माना जाएगा और परिणामस्वरूप बीमारी को व्यावसायिक बीमारी माना जाएगा।
  • मानसिक स्वास्थ्य और परामर्श संसाधनों तक पहुँच प्रदान करना; तथा
  • प्रबंधन और श्रमिकों और / या उनके प्रतिनिधियों के बीच सहयोग को सक्षम करें।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता चाहिए:

  • स्थापित व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रक्रियाओं का पालन करें, स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिमों के लिए दूसरों को उजागर करने से बचें और नियोक्ता द्वारा प्रदान की गई व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशिक्षण में भाग लें;
  • रोगियों का आकलन करने, उनका इलाज और उपचार करने के लिए प्रदान किए गए प्रोटोकॉल का उपयोग करें;
  • रोगियों के साथ सम्मान, करुणा और सम्मान के साथ व्यवहार करें;
  • रोगी की गोपनीयता बनाए रखें;
  • संदिग्ध और पुष्टि मामलों की स्थापित सार्वजनिक स्वास्थ्य रिपोर्टिंग प्रक्रियाओं का तेजी से पालन करें;
  • संबंधित संक्रमण वाले लोगों को सटीक संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण और सार्वजनिक स्वास्थ्य की जानकारी प्रदान या सुदृढ़ करना, जिनके पास न तो लक्षण हैं और न ही जोखिम;
  • व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों को ठीक से उपयोग करना, उपयोग करना, उतारना और निपटाना;
  • बीमारी के संकेत और स्वयं-पृथक या प्रबंधकों को बीमारी की रिपोर्ट के लिए स्व-निगरानी, ​​यदि यह होता है;
  • सलाह प्रबंधन यदि वे अनुचित तनाव या मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के संकेत अनुभव कर रहे हैं जिन्हें समर्थन हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है; तथा
  • अपने तत्काल पर्यवेक्षक को किसी भी स्थिति की रिपोर्ट करें, जो यह मानने के लिए उचित औचित्य है कि जीवन या स्वास्थ्य के लिए एक आसन्न और गंभीर खतरा प्रस्तुत करता है।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

विश्व में कोरोनोवायरस हेल्पलाइन (Coronavirus Helplines in World)

संयुक्त राज्य अमेरिका         : 911

यूनाइटेड किंगडम              : 111

जर्मनी                            : 09131-6808-5101

इटली                            : 1500

संयुक्त अरब अमीरात          : 800342

भारत                                : 1075

फ्रांस                                 : 0800 130 000

दक्षिण कोरिया                    : 1339

स्पेन                                : (+351) 808 24 24 24

बेल्जियम                           : 0800 14 689

स्वीडन                             : 1177

कनाडा                            : 1-833-784-4397

ऑस्ट्रेलिया                         : 1800 020 080

नीदरलैंड                           : 111

 

भारत में कोरोनोवायरस हेल्पलाइन (Coronavirus Helplines in India)

कोरोनोवायरस के लिए हेल्पलाइन फ़ोन: + 91-11-23978046 या 1075

कोरोनवायरस के लिए हेल्पलाइन ईमेल आईडी: [email protected]

भारतमेंकोरोनावायरसकाप्रकोप: लाइवअपडेट

कोरोनावायरस ग्लोबल केसेस: लाइव अपडेट्स

 

मनुष्यों में कोरोनोवायरस मिथक (CORONAVIRUS MYTHS IN HUMANS)

 कोविद -19 वायरस गर्म और आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में प्रेषित किया जा सकता है।

अब तक के सबूतों से, कोविद -19 वायरस को गर्म और आर्द्र मौसम वाले क्षेत्रों सहित सभी क्षेत्रों में प्रेषित किया जा सकता है। जलवायु के बावजूद, यदि आप रहते हैं, या कोविद -19 की रिपोर्टिंग करने वाले क्षेत्र में जाते हैं, तो सुरक्षात्मक उपायों को अपनाएं। कोविद -19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने हाथों को बार-बार साफ करना। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं जो तब तक आपकी आंखों, मुंह और नाक को छू सकता है।

 ठंड के मौसम और बर्फ नए कोरोनावायरस को नहीं मार सकते।

यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ठंड का मौसम नए कोरोनावायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है। बाहरी तापमान या मौसम की परवाह किए बिना, सामान्य मानव शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° c से 37 ° c तक रहता है। नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका शराब पर आधारित हाथ रगड़ना या साबुन और पानी से धोना है।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

 गर्म स्नान करने से नए कोरोनावायरस रोग की रोकथाम नहीं होती है।

गर्म स्नान करने से आप कोविद -19 को पकड़ने से रोक नहीं पाएंगे। आपके स्नान या शॉवर के तापमान की परवाह किए बिना आपके शरीर का सामान्य तापमान लगभग 36.5 ° c से 37 ° c तक रहता है। अत्यधिक गर्म पानी से स्नान करना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपको जला सकता है। कोविद -19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने हाथों को बार-बार साफ करना। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं जो तब तक आपकी आंखों, मुंह और नाक को छू सकता है।

मच्छर के काटने से नए कोरोनोवायरस का संक्रमण नहीं हो सकता है।

आज तक, यह बताने के लिए न तो जानकारी है और न ही सबूत है कि नए कोरोनोवायरस को मच्छरों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। नया कोरोनावायरस एक श्वसन वायरस है जो मुख्य रूप से उत्पन्न बूंदों के माध्यम से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसी या छींकता है, या लार की बूंदों के माध्यम से या नाक से निर्वहन करता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ कर साफ करें या साबुन और पानी से धोएं। इसके अलावा, खांसी और छींकने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें।

 क्या नए कोरोनोवायरस को मारने में हाथ सुखाने वाले प्रभावी हैं?

नहीं, 2019-एनसीओवी को मारने में हैंड ड्रायर्स प्रभावी नहीं हैं। नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए, आपको अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ कर साफ करना चाहिए या उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए। एक बार जब आपके हाथ साफ हो जाते हैं, तो आपको कागज़ के तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग करके उन्हें अच्छी तरह से सुखाना चाहिए।

क्या एक पराबैंगनी कीटाणुशोधन दीपक नए कोरोनोवायरस को मार सकता है?

यूवी लैंप का उपयोग हाथों या त्वचा के अन्य क्षेत्रों को निष्फल करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यूवी विकिरण त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।

नए कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में थर्मल स्कैनर कितने प्रभावी हैं?

थर्मल स्कैनर्स उन लोगों का पता लगाने में प्रभावी हैं, जिन्होंने नए कोरोनोवायरस के संक्रमण के कारण बुखार (यानी शरीर के सामान्य तापमान से अधिक है) का विकास किया है।

हालांकि, वे उन लोगों का पता नहीं लगा सकते हैं जो संक्रमित हैं लेकिन अभी तक बुखार से बीमार नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित लोगों के बीमार होने और बुखार के विकसित होने से पहले 2 से 10 दिन लगते हैं।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

क्या आपके शरीर में अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव नए कोरोनावायरस को मार सकता है?

नहीं। आपके शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से आपके शरीर में पहले से मौजूद वायरस नहीं फैलेंगे। ऐसे पदार्थों का छिड़काव कपड़े या श्लेष्मा झिल्ली (यानी आंखें, मुंह) के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्ञात रहे कि अल्कोहल और क्लोरीन दोनों ही कीटाणुरहित सतहों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त सिफारिशों के तहत उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

क्या निमोनिया के खिलाफ टीके नए कोरोनावायरस के खिलाफ आपकी रक्षा करते हैं?

नहीं, निमोनिया के खिलाफ टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (हिब) वैक्सीन, नए कोरोनावायरस से बचाव नहीं करते हैं।

यह वायरस इतना नया और अलग है कि इसके टीके की जरूरत है। शोधकर्ता 2019-नेकोव के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, और जो उनके प्रयासों का समर्थन कर रहे हैं।

हालांकि ये टीके 2019-नेकोव के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं, लेकिन श्वसन संबंधी बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।

 क्या नियमित रूप से खारा के साथ आपकी नाक को रिनिंग करने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

नहीं, नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने वाले कोई सबूत ने लोगों को नए कोरोनावायरस से संक्रमण से बचाया है।

कुछ सीमित सबूत हैं कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को सामान्य सर्दी से अधिक जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है। हालांकि, नियमित रूप से नाक को रगड़ने से श्वसन संक्रमण को रोकने के लिए नहीं दिखाया गया है।

क्या लहसुन खाने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

लहसुन एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। हालांकि, लहसुन खाने के मौजूदा प्रकोप के किसी भी सबूत ने नए कोरोनावायरस से लोगों की रक्षा नहीं की है।

क्या नए कोरोनोवायरस पुराने लोगों को प्रभावित करते हैं, या छोटे लोग भी अतिसंवेदनशील होते हैं?

सभी उम्र के लोग नए कोरोनोवायरस (2019-नेकोव) से संक्रमित हो सकते हैं। पुराने लोगों और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे अस्थमा, मधुमेह और हृदय रोग) के लोग वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक कमजोर दिखाई देते हैं।

जो हर उम्र के लोगों को सलाह देता है कि वे खुद को वायरस से बचाने के लिए कदम उठाएं, उदाहरण के लिए अच्छे हाथ की स्वच्छता और अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करना।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

क्या एंटीबायोटिक्स नए कोरोनोवायरस को रोकने और इलाज में प्रभावी हैं?

नहीं, एंटीबायोटिक्स केवल वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं।

नया कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) एक वायरस है और इसलिए, एंटीबायोटिक्स का उपयोग रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।

हालांकि, यदि आप 2019-एनसीओवी के लिए अस्पताल में भर्ती हैं, तो आपको एंटीबायोटिक्स प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि बैक्टीरिया का सह-संक्रमण संभव है।

क्या नए कोरोनोवायरस को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कोई विशिष्ट दवाएं हैं?

आज तक, नए कोरोनोवायरस (2019-एनसीओवी) को रोकने या इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा की सिफारिश नहीं की गई है।

हालांकि, वायरस से संक्रमित लोगों को लक्षणों से राहत और उपचार के लिए उचित देखभाल प्राप्त करनी चाहिए, और गंभीर बीमारी वाले लोगों को अनुकूलित सहायक देखभाल प्राप्त करनी चाहिए। कुछ विशिष्ट उपचारों की जांच चल रही है और नैदानिक परीक्षणों के माध्यम से इसका परीक्षण किया जाएगा। जो एक सीमा या भागीदारों के साथ अनुसंधान और विकास के प्रयासों में तेजी लाने में मदद कर रहा है।

 

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा (BOOST IMMUNITY SYSTEM

 आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर की रक्षा प्रणाली है। जब एक हानिकारक आक्रमणकारी – जैसे सर्दी या फ्लू वायरस या कॉरोनोवायरस जो COVID-19 का कारण बनता है – आपके शरीर में हो जाता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला होता है। प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है, यह हमला उन घटनाओं का एक क्रम है जिसमें विभिन्न कोशिकाएं शामिल हैं और समय के साथ प्रकट होती हैं।

सामान्य स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा कदम है जो आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और स्वस्थ रखने की दिशा में उठा सकते हैं। आपके शरीर का हर अंग, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सहित, बेहतर काम करता है जब पर्यावरणीय हमलों से सुरक्षित रहता है और स्वस्थ रहने वाली रणनीतियों द्वारा इन पर जोर दिया जाता है:

  • धूम्रपान करें।
  • फल, सब्जियां, और साबुत अनाज से भरपूर आहार लें।
  • मल्टीविटामिन लें यदि आपको संदेह है कि आपको अपने आहार के माध्यम से सभी पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें।
  • अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करें।
  • अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें।
  • यदि आप शराब पीते हैं, केवल मॉडरेशन में पीते हैं (पुरुषों के लिए एक दिन में एक से दो पेय नहीं, महिलाओं के लिए एक दिन से अधिक नहीं)
  • पर्याप्त नींद लो।
  • संक्रमण से बचने के लिए कदम उठाएं, जैसे कि अपने हाथों को बारबार धोना और अपने हाथों को अपने चेहरे पर छूने की कोशिश करना, क्योंकि हानिकारक कीटाणु आपकी आँखों, नाक और मुँह से प्रवेश कर सकते हैं।

PROTECT YOURSELF from CORONAVIRUS (COVID-19) [कोरोनवायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें]

 

संदर्भ (References)

 

Follow Our More Useful Articles: Useful Articles

हमारे और अधिक उपयोगी लेखों का पालन करें: उपयोगी लेख

Web Hosting

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here